हरदा पुलिस बन गयी बजरंगी भाईजान : गुमशुदा मानसिक विक्षिप्त महिला के हाथ पर गुदे नाम से ढूंढ़ निकाला उसका पति

हरदा. फिल्म बजरंगी भाई जान तो आपने देखी होगी. उस फिल्म में बजरंगी बने सलमान खान ने घर से बिछुड़ी एक बेजुबान बच्ची को उसके इशारों के आधार पर माता पिता से मिलवाया था. हरदा की पुलिस भी बजरंगी भाई जान बन गयी. लेकिन उसने बच्ची के बजाय घर से भटकी एक मानसिक रोगी महिला को सही सलामत उसके पति के पास पहुंचा दिया. पढ़िए ये स्टोरी.

हरदा में पुलिस ने अपराधियों से निपटने की तनाव भरी ड्यूटी के बीच एक सामाजिक जिम्मेदारी पूरी की. वो बजरंगी भाईजान बन गयी. उसने एक असंभव सा काम कर दिया. पुलिस ने राजस्थान की रहने वाली मानसिक रूप से विक्षिप्त एक महिला को उसके घर पहुंचा दिया. महिला भटकर यहां आ पहुंची थी. वो कुछ भी बताने में असमर्थ थी. लेकिन हाथ पर गुदे नाम के जरिए पुलिस उसके पति तक पहुंच गयी.

स्टेशन पर बिछड़ गयी थी महिला
पूरा मामला यह है कि राजस्थान की रहनेवाली सीमा अपने पति के साथ महाराष्ट्र से राजस्थान लौट रही थी. उस दौरान भोपाल स्टेशन पर ट्रेन बदलने की गफलत में महिला गुम हो गयी. पति ने 26 दिसम्बर को जीआरपी में रिपोर्ट लिखवा दी. महिला दो दिन बाद हरदा में मिली. महिला मानसिक विक्षिप्त होने से कुछ बता नहीं पा रही  थी. पुलिस ने हाथ पर लिखे नाम से क्राइम क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टम(सीसीटीएनएस) के जरिये पता लगाया कि एक माह में कितने लोग लापता हुए थे. उसने लापता लोगों की सूची ओर फ़ोटो देखे. पुलिस के पोर्टल पर लापता लोगों के हुलिए के आधार पर पुलिस ने महिला  का पता लगा लिया.

ये भी पढ़ें- घने कोहरे में नदी में गिरा ट्रक : आधी रात और कड़कड़ाती ठंड में पानी में से आवाज आयी-मुझे बचाओ

हाथ पर गुदे नाम से मिला रास्ता
पुलिस के मुताबिक प्रदेश में सम्भवतः प्रदेश में सीसीटीएनएस के जरिये किसी को खोजने का पहला मामला है. राजस्थान के चित्तौड़ जिले के कल्याणपुर गांव में रहनेवाले दम्पति शांतिलाल और उसकी पत्नी सीमा भील मजदूरी करने महाराष्ट्र के आमगांव गए थे. महाराष्ट्र से राजस्थान लौटते समय दोनों को भोपाल में ट्रेन बदलनी थी. उसी दौरान सीमा खो गयी.खोजबीन की पर पता नहीं लगा. 26 दिसंबर को पति ने पत्नी की गुमशुदगी की रिपोर्ट जीआरपी भोपाल में लिखवा दी. दो दिन बाद एक अनजान महिला हरदा में घूमती पुलिस को दिखाई दी. महिला पुलिस थाने लाने पर जब पूछा गया तब महिला कुछ ज्यादा बोल नहीं पायी. पुलिस ने उसके हाथ पर सीमा भील नाम गुदा हुआ देखा.

ऐसे बनी बात
बस महिला थाना पुलिस के स्टाफ ने तत्काल ततपरता और संवेदनशीलता दिखाते हुए सीसीटीएनएस पोर्टल पर सर्च किया. सबसे पहले पोर्टल पर सीमा भील नाम डाला गया. एक माह में लापता सीमा नाम की महिलाओं के फोटो और किस थाने में मामला दर्ज है वह आ गया. जैसे ही पुलिस को 26 दिसंबर की तारीख में महिला के हुलिए से मिलता फोटो देखा तत्काल सर्च कर गुमशुदगी की रिपोर्ट किस थाने में दर्ज है देखा गया.भोपाल जीआरपी का नाम आते ही सम्पर्क कर पति का कांटेक्ट नंबर लिया गया और उसे सूचना दी गयी. आज पुलिस ने शांतिलाल को उसकी पत्नी सीमा को सुपुर्द कर दिया. हरदा के महिला पुलिस थाने की एक सूझबूझ से एक पति को उसकी खोयि पत्नी मिल गयी.

Tags: Harda news, Madhya pradesh Police, Salman khan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *