इंदौर में अब रोबोट पार्ट -2 ट्रैफिक स्कीम-114 के चौराहे पर लगाया जायेगा

इंदौर चौराहे पर ट्रैफिक संभालने के लिए दूसरा रोबोट तैयार किया गया है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के आयोजन स्थल के समीप ही यह रोबोट लगाया जा रहा है। एक्रोपोलिस कालेज के छात्रों द्वारा यह रोबोट बनाया गया है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव इस रोबोट का शुभारंभ करेंगे।

गौरतलब है कि रिंग रोड के एक चौराहे पर इंजीनियरिंग कोर्स के छात्रों द्वारा बनाया गया इसी तरह का रोबोट लगाया गया है। यह रोबोट ही इस चौराहे पर ट्रैफिक संभालता है। इस वजह से इस चौराहे को रोबोट चौराहा के नाम से ही जाना जाता है। शहर में दूसरा रोबोट ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर के पास के चौराहे का ट्रैफिक संभालेगा। इसे एक्रोपोलिस कालेज के बीई मैकेनिकल ब्रांच के करीब 10 छात्रों ने एक माह में तैयार किया है। इसे ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर से निरंजनपुर की ओर जाने वाले स्कीम-114 के चौराहे पर लगाया गया है।
चार लाख रुपये आया है खर्च इस ट्रैफिक रोबोट के निर्माण पर करीब चार लाख रुपये खर्च हुए हैं । पांच साल तक कालेज प्रबंधन द्वारा ही इस ट्रैफिक सिग्नल का मेंटेनेंस किया जाएगा। कालेज के छात्रों द्वारा बनाया गया एक ऐसा ही रोबोट 2018 में इंदौर एयरपोर्ट परिसर में लगाया गया था। यह रोबोट भी एयरपोर्ट पर प्रवासी भारतीयों का स्वागत करेगा। रोबोट के अंदर से आवाज आएगी “आपका इंदौर में स्वागत है”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *